मुल्तानी मिट्टी सबसे सस्ती ब्यूटी प्रोडक्ट है यह ऐसा प्रोडक्ट है जिसे आप घर पर भी ट्राई कर सकते हैं आप इससे गोरे भी हो सकते हैं कुछ लोगों की सेंसेटिव स्किन होती है उन्हें डर लगा रहता है कि वह केमिकल द्वारा बने हुए ब्यूटी प्रोडक्ट उनके चेहरे के लिए लाभदायक नहीं है आप इन की बजाय आप मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग करें

मुल्तानी मिट्टी के फायदे

1. अगर आपकी त्वचा सेंसेटिव है यानी नाजुक है तो आप प्रतिदिन मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग करें यह मुल्तानी मिट्टी सेंसेटिव स्किन के लिए अत्यंत लाभदायक होती है .

2. अगर आप पिंपल से परेशान रहते हैं या आपके पिंपल जाते नहीं है तो आप प्रतिदिन मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग करें पिंपल की समस्या दूर होगी.

3. अगर आपकी त्वचा ऑयली है जिससे आपका कॉन्फिडेंस कम रहता है तो आप मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग करें और उसमे थोड़ा एलोवेरा जेल मिलाएं और अपने चेहरे पर 15 मिनट तक लगाएं.

4.   अगर आपके चेहरे पर दाग धब्बे एवं आदि परेशानी हैं तो आप मुल्तानी मिट्टी का प्रतिदिन नियमित रूप से प्रयोग करें आपकी परेशानी जल्द ठीक हो जाएगी.

5.  धूप के कारण आपके चेहरे का कलर डाउन हो गया है तो आप मुल्तानी मिट्टी में चुटकी भर हल्दी मिलाकर नियमित रूप से लगाएं.

6. अगर आपकी स्किन ड्राई रहती है तो आप मुल्तानी मिट्टी में ऑलिव ऑयल मिलाकर चेहरे पर 15 मिनट लगाएं.

 लगाने की विधि

आप थोड़ी मुल्तानी मिट्टी ले उसमें पानी या उसमें गुलाब जल मिलाएं एवं इसको चेहरे पर 15 मिनट लगाएं रहे और इसकी सावधानी है मुल्तानी मिट्टी को सूखने से पहले ही धो लें या आप  5 मिनट बाद आप हल्का पानी छिड़क रहे जिससे आपकी मुल्तानी मिट्टी सुख ना पाए इसे आप प्रतिदिन एक ही बार लगाएं