हम सब ने कभी ना कभी गर्दन के तेज दर्द को झेला है यह दर्द गर्दन के इर्द-गिर्द मौजूद मांसपेशियों और लिगामेंट जैसे मुलायम ऊतकों में गड़बड़ी आने से होता है इसकी वजह गठिया और स्पाइनल स्टेनोसिस हो सकते हैं कई बार तो कोई साफ कारण समझ ही नहीं आता चोट में गर्दन दर्द का कारण हो सकती है राहत पाने के लिए अपनाएं

1. सही तकिया लगाए –

हर व्यक्ति के लिए अलग-अलग तरह के तकिया की जरूरत होती है सबसे बेहतर तकिया वह होता है जो सोते समय रीड की हड्डी को उसके सामान्य आकार में रखता है

2. कमर के बल सोए- अक्सर आपने देखा होगा कमर के बल पर सोने से रीड की हड्डी को पूरा आराम मिलता है गर्दन के दर्द झेल रहे कई लोग अपने सिर के नीचे तकिया रख कर सो जाते हैं

3-सही मात्रा में पानी पिए- हमारी रीढ़ में मौजूद डिस्क का सीधा असर गर्दन पर पड़ता है इन डिस्क में पानी की बड़ी मात्रा होती है शरीर में पानी की कमी से बुरा असर पड़ता है

4- कंप्यूटर के मॉनिटर को आंखों की सीध में रखें- कंप्यूटर पर देर रात तक काम करने वाले को हमेशा गर्दन दर्द की शिकायत रहती है काम करते समय बीच बीच में ब्रेक लेना चाहिए